Not known Details About तरबूज के रस के फायदे

Wiki Article



बीजों को चबा-चबाकर चूसने से दाँतों के पायरिया रोग में लाभ होता है। (और पढ़ें - पायरिया रोग का इलाज)

तरबूज़ एक लम्बी अवधि वाली फ़सल है जिसकी ज़्यादा तापमान होने पर अधिक वृद्धि होती है इसलिए इसकी खेती अधिक तापमान वाले क्षेत्रों में की जाती है इसकी स्वाभाविक वृद्धि के लिए ३६.२२ से ३९.२२ सेल्सियस तापमान अनुकूल माना गया है। तरबूज़ की खेती अत्यधिक रेतीली मिट्टी से लेकर चिकनी दोमट मिट्टी तक में की जा सकती है विशेष रूप से नदियों के किनारे रेतीली भूमि में इसकी खेती की जाती है राजस्थान की रेतीली भूमि में तरबूज़ की खेती अच्छी होती है मैदानी क्षेत्रों में उचित जल निकास वाली रेतीली दोमट वाली भूमि सर्वोत्तम मानी गई है ५.

विस्तार से जानकारी हेतु देखें उपयोग की शर्तें

अमोनिया को तेजी से संसाधित करता है और गुर्दे की सूजन को कम करता है

तरबूज के बीज बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण और शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने से जुड़े होते हैं। यह मधुमेह रोगियों के स्वास्थ्य के लिए काफी आवश्यक है। मधुमेह रोगियों की प्राथमिक चिंता रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना है और तरबूज के बीज इसके बारे में जाने का एक स्वादिष्ट और स्वस्थ तरीका है।

तरबूज के रस में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन-सी स्किन को जवां, चमकदार और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करता है।

तरबूज में पानी की अधिकता होने के कारण जब इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है तो शरीर में पानी की मात्रा भी अधिक हो सकती है। शरीर में पानी का स्तर बढ़ जाने के कारण कई बार पानी शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है, जिससे शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है और थकान, पैरों में सूजन जैसी कई समस्याएं व्यक्ति को परेशान करने लगती हैं।

आज हम आपको चेहरे पर तरबूज का रस लगाने से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

कान में फंगल इन्फेक्शन के क्या-क्या लक्षण हो सकते हैं

ये आपके फेस पर नेचुरल ग्लो लाने में मदद करता है. 

तरबूज आपके शरीर के तापमान और रक्तचाप दोनों को get more info ही कम करने में मदद करता है। बहुत से लोग गर्मियों के दौरान इस फल का सेवन करते हैं जिससे उन्हें लू लगने का खतरा कम होता है। तरबूज के अंदर पानी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो पसीने के रूप में अतिरिक्त तरल को शरीर से बहार निकालता है और गर्मियों के दिनों में आपके शरीर को ठंडा करता है।

कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना

Diabetic issues avoidance strategies in hindi: मधुमेह रोग से बचने के उपाय

तरबूज कितना भी स्वादिष्ट क्यों न हो, इसमें प्राकृतिक शर्करा होती है। लेकिन वजन कम करने में मदद करने वाला एक फल आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है।

Report this wiki page